पोस्ट विवरण
सुने
पिताया फल
फल
कल्पना
कृषि विशेषयज्ञ
2 year
Follow

ड्रैगन फ्रूट : खेती से पहले जानें इसकी उन्नत किस्में

ड्रैगन फ्रूट : खेती से पहले जानें इसकी उन्नत किस्में

ड्रैगन फ्रूट को पिताया फल के नाम से भी जाना जाता है। एक बार पौधे लगाने के बाद करीब 15 वर्षों तक फल प्राप्त किए जा सकते हैं। ड्रैगन फ्रूट के पौधों को अधिक सिचाई की आवश्यकता नहीं होती है। इसलिए सिंचाई की उचित व्यवस्था नहीं होने पर या पानी की कमी वाले क्षेत्रों में भी इसकी खेती आसानी से की जा सकती है। इसकी खेती विभिन्न किस्मों की मिट्टी में सफलतापूर्वक की जा सकती है। इसकी खेती से पहले इसकी कुछ उन्नत किस्मों की जानकारी होना आवश्यक है। आइए ड्रैगन फ्रूट की कुछ उन्नत किस्मों पर विस्तार से जानकारी प्राप्त करें।

ड्रैगन फ्रूट की कुछ उन्नत किस्में

  • ड्रैगन फ्रूट की मुख्यतः 3 किस्में होती हैं। जिनमें  सफेद ड्रैगन फ्रूट, लाल ड्रैगन फ्रूट एवं पीला ड्रैगन फ्रूट शामिल है।

सफेद ड्रैगन फ्रूट

  • इसके पौधे आसानी से उपलब्ध हो जाते हैं। फल बाहर से गहरे गुलाबी रंग के होते हैं। इस किस्म के फल अंदर का भाग सफेद रंग का होता है। जिसमें काले रंग के छोटे-छोटे बीज होते हैं। अन्य किस्मों की तुलना में इस किस्म की कीमत कम होती है।

लाल ड्रैगन फ्रूट

  • इस किस्म के फलों का रंग गहरा गुलाबी होता है। फलों को काटने पर अंदर का रंग भी गहरा गुलाबी नजर आता है। सफेद ड्रैगन फ्रूट की तुलना में बाजार में इसकी बिक्री अधिक मूल्य पर होती है। खाने में भी स्वादिष्ट होने के कारण इस किस्म की मांग भी अधिक होती है।

पीला ड्रैगन फ्रूट

  • पीला ड्रैगन फ्रूट भारत में बहुत कम देखने को मिलता है। इसका रंग बहार से पीला और अंदर से सफेद होता है। इस किस्म के फल सफेद एवं लाल किस्मों से अधिक स्वादिष्ट और मीठे होते हैं। इसके साथ ही इस किस्म की बिक्री अन्य किस्मों से अधिक मूल्य पर की जाती है।

भारत में खेती की जाने वाली कुछ उन्नत किस्में

  • हमारे देश में कई किस्म के ड्रैगन फ्रूट की खेती की जाती है। जिनमें वालदीव रोजा, असुनता, कोनी मायर, डिलाईट, अमेरिकन ब्यूटी, पर्पल हेज़, ISIS गोल्डन यैलो, S8 शूगर, आउसी गोल्डन यैलो, वीयतनाम वाईट, रॉयल रैड, सिंपल रैड, आदि किस्में शमी हैं। इनमें कुछ सफेद, कुछ लाल एवं कुछ पीले रंग की किस्में हैं।

यह भी पढ़ें :

हमें उम्मीद है यह जानकारी आपके लिए महत्वपूर्ण साबित होगी। यदि आपको इस पोस्ट में दी गई जानकारी पसंद आई है तो हमारे पोस्ट को लाइक करें एवं इसे अन्य किसानों के साथ साझा भी करें। जिससे अधिक से अधिक किसान मित्र ड्रैगन फ्रूट की इन किस्मों की खेती कर के अधिक मुनाफा कमा सकें। इससे जुड़े अपने सवाल हमसे कमेंट के माध्यम से पूछें। कृषि संबंधी अधिक जानकारियों के लिए जुड़े रहें देहात से।

15 Likes
2 Comments
Like
Comment
Share
फसल चिकित्सक से मुफ़्त सलाह पाएँ

फसल चिकित्सक से मुफ़्त सलाह पाएँ