पोस्ट विवरण
सुने
उर्वरक
केंचुआ खाद
देसी जुगाड़
12 June
Follow

केंचुआ खाद: निर्माण एवं उपयोग के समय ध्यान देने वाली बातें (Earthworm compost: Things to keep in mind while making and using it)


केंचुआ खाद, जिसे वर्मीकम्पोस्ट के रूप में भी जाना जाता है, यह एक पोषक तत्वों से भरपूर जैविक उर्वरक है जो केंचुओं द्वारा कार्बनिक पदार्थों के अपघटन द्वारा निर्मित होता है। यह रासायनिक उर्वरकों का एक प्राकृतिक विकल्प है और इसका व्यापक रूप से जैविक खेती में उपयोग किया जाता है। केंचुआ खाद नाइट्रोजन, फास्फोरस, पोटेशियम, कैल्शियम और मैग्नीशियम जैसे आवश्यक पौधों के पोषक तत्वों के साथ-साथ कई हार्मोन और एंजाइम भी होते हैं जो मिट्टी के स्वास्थ्य और उर्वरता को बेहतर बनाने में मदद करते हैं। यह खाद फसलों के विकास और मिट्टी के स्वास्थ्य के लिए बहुत उपयोगी होती है।

केंचुआ खाद के उपयोग के फायदे (Benefits of using earthworm compost):

  • पोषक तत्वों का संपत्ति: केंचुआ खाद में मिट्टी, गोबर, खरपतवार, सूखी पत्तियां, फल और सब्जियों के छिलके और केंचुए से तैयार किया जाता है, जो की पोषक तत्वों का संपत्ति होता है।
  • मिट्टी की जलधारण क्षमता: केंचुआ खाद में जीवांश की मात्रा अधिक होती है जिससे मिट्टी की जलधारण क्षमता बढ़ती है और पौधों को पर्याप्त पोषण प्राप्त होता है।
  • पीएच स्तर की संतुलन: इसके प्रयोग से मिट्टी का पीएच स्तर कम होता है जिससे मिट्टी को स्वस्थ संतुलन बना रहता है।
  • सस्ता और सुलभ: केंचुआ खाद को तैयार करना और इसका उपयोग करना बहुत ही सस्ता और सुलभ होता है।
  • पौधों की गुणवत्ता में सुधार: केंचुआ खाद के प्रयोग से पौधों की गुणवत्ता में सुधार होता है, जिससे उच्च गुणवत्ता की फसलें प्राप्त होती हैं।
  • पौधों की रोग प्रतिरोधक क्षमता: इसके प्रयोग से पौधों की रोग प्रतिरोधक क्षमता में वृद्धि होती है और पौधों को बीमारियों से बचाता है।
  • भूमि में वायु संचार: केंचुआ खाद के प्रयोग से भूमि में वायु संचार सुचारू रूप से होता है, जो पौधों के लिए आवश्यक होता है।

केंचुआ खाद के निर्माण एवं इस्तेमाल के समय ध्यान देने वाली बातें (Things to keep in mind while making and using vermicompost):

  • संभावित जलन: केंचुआ खाद को तैयार करते समय ध्यान देना चाहिए कि वह तेज धूप में न रहे, क्योंकि यह खाद जल सकती है
  • निर्माण स्थान का चयन: केंचुआ खाद को तैयार करने के लिए स्थान का चयन करते समय, एक छाँवादार स्थान का चयन करना उत्तम होता है। इससे केंचुओं को अत्यधिक गर्मी या ठंड में नहीं रहना पड़ेगा।
  • टैंक की सख्तता: खाद को तैयार करने के लिए टैंक का निचला हिस्सा सख्त होना चाहिए ताकि केंचुओं का निर्माण किया जा सके और वे जमीन के अंदर न जाएं।
  • पर्याप्त नमी: खाद में करीब 40 से 50 प्रतिशत तक नमी होनी चाहिए। इससे केंचुओं का संपत्ति तेजी से होता है और उनका निर्माण भी सही ढंग से होता है।
  • अपशिष्टों का निकास: खाद बनाने के लिए टैंक से कांच के टुकड़े, पत्थर, प्लास्टिक और अम्लीय पदार्थों को निकाल दें। उन्हें हटा देना आवश्यक है ताकि खाद में विषाणुओं का उत्पादन न हो।
  • प्राकृतिक दुश्मनों से बचाव: केंचुओं को चींटियों, कीड़े, मकोड़ों, मुर्गियों और अन्य पक्षियों से बचाएं। इसके लिए खाद के निर्माण स्थल को सुरक्षित बनाएं।
  • रासायनिक उर्वरकों और कीटनाशकों का अपशिष्ट के बाद प्रयोग: केंचुआ खाद का इस्तेमाल करने के बाद, अन्य केमिकल उर्वरकों और कीटनाशकों का उपयोग न करें। यह उपाय कृषि प्रणाली को स्वस्थ और प्राकृतिक बनाए रखने में मदद करता है।

क्या जैविक खाद एवं उर्वरकों का उपयोग करते हैं? अपने जवाब एवं अनुभव हमें कमेंट के माध्यम से बताएं। हमें उम्मीद है यह जानकारी आपके लिए महत्वपूर्ण साबित होगी। यदि आपको इस पोस्ट में दी गई जानकारी पसंद आई है तो इस पोस्ट को लाइक करें एवं इसे अन्य किसानों के साथ शेयर भी करें। जिससे अधिक से अधिक किसानों तक यह जानकारी पहुंच सके। इस तरह की अधिक जानकारियों के लिए ‘देसी जुगाड़’ चैनल को तुरंत फॉलो करें।

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल | Frequently Asked Questions (FAQs)

Q: केंचुआ खाद का निर्माण कैसे होता है?

A: यह खाद वर्मीकम्पोस्टिंग नामक प्रक्रिया के माध्यम से बनती है, केंचुए के द्वारा जैविक पदार्थों के खाने के बाद उसके पाचन-तंत्र से गुजरने के बाद जो अपशिष्ट पदार्थ मल के रूप में बाहर निकलता है उसे वर्मी कम्पोस्ट या केंचुआ खाद कहते हैं। इसके निर्माण के लिए, एक वर्मीकम्पोस्टिंग इकाई आवश्यक होती है, जो छोटे स्थानों में स्थापित की जा सकती है। इस इकाई में केंचुओं से भरा एक कंटेनर होता है, जिसमें कार्बनिक पदार्थों को समय के साथ विघटित किया जाता है। इस प्रक्रिया से बनने वाली खाद उर्वरक के साथ-साथ मिट्टी के स्वास्थ्य को बेहतर बनाती है और पौधों की उच्च पैदावार को बढ़ावा देती है। यह हल्का काला, दानेदार या देखने में चाय पत्ती के जैसा होता है यह फसलों के लिए काफी लाभकारी होता है।

Q: केंचुआ खाद कितने दिन में तैयार हो जाती है?

A: केंचुआ खाद 2 से 3 महीने में तैयार हो जाते हैं। यह 40 दिनों में वयस्क हो जाते हैं तथा इसके एक सप्ताह बाद कोकून बनाना प्रारम्भ कर देते है। अनुकूल परिस्थितियों में एक केंचुआ 46 दिनों तक 1 से 4 कोकून प्रति 3 दिन के औसत से कोकून बनाता है । इस केंचुए का जीवनकाल 1-3 वर्ष तक का होता है तथा प्रति कोकून 1-5 केंचुए निकलते हैं ।

Q: कृषि में केंचुआ का क्या महत्व है?

A: कृषि में केंचुए महत्वपूर्ण है क्योंकि वे मिट्टी की संरचना, पोषक चक्र और जल-धारण क्षमता को बढ़ाकर मिट्टी के स्वास्थ्य और उर्वरता में सुधार करने में मदद करते हैं। वे कार्बनिक पदार्थों को तोड़ने और पोषक तत्वों को एक ऐसे रूप में जोड़ने में भी मदद करते हैं जिसे पौधों द्वारा आसानी से अवशोषित किया जा सकता है। इसके अतिरिक्त, केंचुआ मिट्टी में कीटों और बीमारियों को नियंत्रित करने में मदद कर सकते हैं, और उनकी उपस्थिति अक्सर एक स्वस्थ और उत्पादक मिट्टी पारिस्थितिकी तंत्र का संकेतक होती है। यह मृदा में जीवाणु कवक, प्रोटोजोआ, एक्टीनीमाइसिटीज आदि की अपेक्षित वृद्धि में भी सहायक होते हैं।

Q: 1 एकड़ में कितना वर्मी कंपोस्ट लगता है?

A: 1 एकड़ भूमि के लिए आवश्यक वर्मीकम्पोस्ट की मात्रा विभिन्न कारकों पर निर्भर करती है जैसे कि फसल का प्रकार, मिट्टी का प्रकार और फसल की पोषक तत्वों की आवश्यकता। एक सामान्य दिशा निर्देश के रूप में, किसान अधिकांश फसलों के लिए प्रति एकड़ 2-3 टन वर्मीकम्पोस्ट दे सकते हैं। हालांकि, सब्जियों, फलों और फूलों जैसी उच्च पोषक तत्वों की आवश्यकता वाली फसलों के लिए, आवेदन दर को 5-6 टन प्रति एकड़ तक बढ़ाया जा सकता है। मिट्टी की पोषण स्थिति और विशिष्ट फसल और मिट्टी की स्थिति के लिए आवश्यक वर्मीकम्पोस्ट की उचित मात्रा निर्धारित करने के लिए हमेशा मिट्टी परीक्षण करने की सिफारिश की जाती है।

Q: केंचुआ खाद की कीमत क्या है?

A: भारत में केंचुआ खाद की कीमत स्थान और उत्पाद की गुणवत्ता के आधार पर भिन्न होती है। वर्मीकम्पोस्ट की कीमत औसतन 5 रुपये से 15 रुपये प्रति किलो तक होती है। किसान केंचुओं और जैविक अपशिष्ट पदार्थों का उपयोग करके अपने स्वयं के खेतों पर वर्मीकम्पोस्ट का उत्पादन भी कर सकते हैं।

11 Likes
1 Comment
Like
Comment
Share
फसल चिकित्सक से मुफ़्त सलाह पाएँ

फसल चिकित्सक से मुफ़्त सलाह पाएँ