पोस्ट विवरण
सुने
कृषि यंत्र
कल्पना
कृषि विशेषयज्ञ
2 year
Follow

खेती को आसान बनाने वाले कुछ बेहतरीन स्प्रेयर पंप

खेती को आसान बनाने वाले कुछ बेहतरीन स्प्रेयर पंप

कृषि में बढ़ते रोग और कीटों की पहचान के साथ कई प्रकार के स्प्रेयर का प्रयोग भी बढ़ा है। स्प्रेयर का प्रयोग कीटनाशक, उर्वरक और फफूंदनाशक, जैसे तरल पदार्थों के छिड़काव के लिए किया जाता है। स्प्रेयर पंप के द्वारा घर की क्यारी में छिड़काव से लेकर बड़े क्षेत्र में छिड़काव किया जा सकता है। विभिन्न प्रकार के स्प्रेयर में स्प्रे नोजल, लिक्विड टैंक, स्प्रेयर पंप, प्रेशर रेगुलेटर, वाल्व और फ्लुइड प्लंबिंग जैसे घटक जुड़े हो सकते हैं। इनकी कीमत मिलने वाली सुविधा और सहूलियत के अनुसार अलग-अलग हो सकती है। अगर आप भी अपने खेतों के लिए अलग-अलग आकार के साथ अधिक गुणवत्ता वाले स्प्रेयर की तलाश कर रहे हैं। तो नीचे दिए गए स्प्रेयर पर एक नजर जरूर डालें।

कुछ प्रमुख स्प्रेयर पंप :

  • 2 और 4 स्ट्रोक स्प्रेयर पंप : 2 और 4 स्ट्रोक स्प्रे पंप उच्च गुणवत्ता में आते हैं, लेकिन 4 स्ट्रोक स्प्रे पंप में 2 स्ट्रोक स्प्रे पंप की तुलना में दोगुना क्षमता होती है। इन्हें कई फीचर्स के साथ बाजार में उतारा गया है। इसकी मदद से किसान आसानी से अपने खेतों में फसलों पर कीटनाशकों का छिड़काव कर सकता है। इसके अलावा इनका उपयोग पर्यावरण की सफाई के लिए भी किया जा सकता है।

  • इंजन चालित पोर्टेबल कृषि स्प्रेयर: यह एक इलेक्ट्रिक मोटर के आकार का होता है। इसे कम जगह पर आराम से रखा जा सकता है। यह इंजन से चलने वाला एक पोर्टेबल स्प्रेयर है जिसे डिसइंफेक्टेंट/सैनिटरी स्प्रेयर की तरह भी प्रयोग में लाया जा सकता है।

  • ट्रॉली पंप : यह बाजार में उपलब्ध सबसे अच्छा पोर्टेबल ट्रॉली स्प्रे पंप है। ट्रॉली पंप उन किसानों के लिए अधिक उपयोगी है जिनके पास खेती के लिए काफी जमीन है। इसमें कम समय में कीटाणुनाशक का छिड़काव किया जा सकता है। इससे किसानों के श्रम और समय की बचत होगी साथ ही उपज और लाभ में भी वृद्धि होगी।

  • ट्रेलर स्प्रेयर : ट्रेलर माउंटेड स्प्रेयर या ट्रैक्टर माउंटेड स्प्रेयर का उपयोग बढ़ते ट्रेलरों और ट्रैक्टरों के लिए किया जाता है। किसान को इसकी आवश्यकता और उपयोग में आसानी को देखते हुए इसे चुनना चाहिए। बाजार में कई तरह के ट्रैक्टर स्प्रेयर उपलब्ध हैं जो बेहद उपयोगी हैं।

यह भी देखेंः

ऊपर दी गयी जानकारी पर अपने विचार और कृषि संबंधित सवाल आप हमें नीचे कमेंट बॉक्स में लिखकर भेज सकते हैं। यदि आपको आज के पोस्ट में दी गई जानकारी उपयोगी लगे, तो इसे लाइक करें और अन्य किसान मित्रों के साथ शेयर करें। जिससे अधिक से अधिक किसान भाई इस जानकारी का लाभ उठा सकें। साथ ही कृषि संबंधित ज्ञानवर्धक और रोचक जानकारियों के लिए जुड़े रहें देहात से।

1 Like
Like
Comment
Share
फसल चिकित्सक से मुफ़्त सलाह पाएँ

फसल चिकित्सक से मुफ़्त सलाह पाएँ