पोस्ट विवरण
User Profile

किसान क्रेडिट कार्ड योजना, ऐसे उठाएं सब्सिडी का फायदा

सुने

किसानों की मदद के लिए केंद्र सरकार के द्वारा शुरू की गई योजनाओं में से एक है किसान क्रेडिट कार्ड योजना। इस योजना की शुरुआत वर्ष 1998 में की गई थी। इस योजना के तहत किसानों को सस्ती ब्याज दर पर ऋण मुहैया कराई जाती है। किसान क्रेडिट कार्ड 5 वर्षों के लिए वैद्य होती है। किसानों को कृषि के लिए 9 प्रतिशत ब्याज दर के हिसाब से लोन दिया जाता है। लेकिन किसान क्रेडिट कार्ड पर किसानों को ब्याज दर पर 2 प्रतिशत की सब्सिडी दी जाती है। इसके अलावा समय से पहले ऋण का भुगतान करने वाले किसानों को ब्याज पर प्रति वर्ष 3 प्रतिशत की दर से अतिरिक्त छूट देने का प्रावधान है। जिससे किसान केवल 4 प्रतिशत ब्याज दर पर ऋण प्राप्त कर सकते हैं। आइए किसान क्रेडिट कार्ड से मिलने वाली सुविधाओं पर विस्तार से जानकारी प्राप्त करें।

किसान क्रेडिट कार्ड के फायदे

  • किसानों को 1.60 लाख रुपए तक का लोन लेने के लिए गारंटी की जरूरत नहीं है।

  • किसान क्रेडिट कार्ड से किसान खेती से जुड़ी वस्तुएं खरीद सकते हैं। बाद में फसल बेचकर लोन चुका दें।

  • किसान क्रेडिट कार्ड के द्वारा अब डेयरी और मछली पालन के लिए भी ऋण की सुविधा दी जा रही है।

किसान क्रेडिट कार्ड इस्तेमाल करने वाले किसानों के लिए एक अच्छी खबर

  • किसान क्रेडिट कार्ड पर ऋण लेने वाले किसानों को 31 मार्च 2021 तक ऋण का भुगतान करने पर ब्याज दरों में 3 प्रतिशत की अतिरिक्त छूट दी जाती है। यदि किसान 31 मार्च तक ऋण का भुगतान नहीं करते हैं तो उन्हें 4 की जगह 7 प्रतिशत की दर पर ब्याज देना होता है।

  • कोरोना वायरस को ध्यान में रखते हुए सरकार की तरफ से किसानों को एक बड़ी राहत दी जा रही है। सरकार ने ऋण के भुगतान की तिथि को 31 मार्च 2021 से बढ़ाकर 30 जून 2021 कर दिया है।

  • अब किसान 30 जून 2021 तक  बिना अतिरिक्त ब्याज दरों के ऋण का भुगतान कर सकते हैं। सरल शब्दों में समझें तो 30 जून तक ऋण का भुगतान करने वाले किसानों से 4 प्रतिशत की दर पर ब्याज लिया जाएगा।

यह भी पढ़ें :

हमें उम्मीद है यह जानकारी आपके लिए महत्वपूर्ण साबित होगी। यदि आपको यह जानकारी पसंद आई है तो इस पोस्ट को लाइक  अन्य किसान मित्रों के साथ साझा भी करें। जिससे अधिक से अधिक किसान इस योजना का लाभ उठा सकें। इससे जुड़े अपने सवाल हमसे कमेंट के माध्यम से पूछें। पशुपालन एवं कृषि सम्बन्धी अन्य रोचक एवं ज्ञानवर्धक जानकारियों के लिए जुड़े रहें देहात से।

Somnath Gharami

Dehaat Expert

15 लाइक्स

2 टिप्पणियाँ

21 May 2021

शेयर करें
banner
फसल चिकित्सक से मुफ़्त सलाह पाएँ

फसल चिकित्सक से मुफ़्त सलाह पाएँ