पोस्ट विवरण
User Profile

मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना : किसानों को मिलेगी आर्थिक मदद

सुने

किसानों की मदद के उद्देश्य से सरकार की तरफ से कई योजनाओं की शुरुआत की जा रही है। इन योजनाओं में मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना भी शामिल है। इस योजना के तहत किसानों को हर वर्ष उनके खाते में राशि जमा की जाएगी। यह योजना की शुरुआत मध्यप्रदेश के किसानों को आर्थिक मदद के उद्देश्य से की गई है। आइए मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना पर विस्तार से जानकारी प्राप्त करें।

क्या है मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना?

  • मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना की शुरुआत मध्यप्रदेश सरकार के द्वारा की गई है। इसके तहत राज्य के किसानों को आर्थिक मदद के तौर पर हर वर्ष 4,000 रुपए राशि को 2 किश्तों में दी जाएंगी।

मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज

  • इस योजना का लाभ उठाने के लिए आधार कार्ड, मोबाइल नंबर, ई-मेल आईडी, बैंक खाता नंबर, किसान कार्ड (किसान विकास कार्ड), किसान क्रेडिट कार्ड, राशन कार्ड / मूल निवास पत्र, पासपोर्ट साइज फोटो की आवश्यकता होती है।

मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना के लिए आवेदन की प्रक्रिया

  • इस योजना का लाभ उठाने के लिए अलग से आवेदन करने की आवश्यकता नहीं है।

  • इस योजना को पीएम किसान सम्मान निधि योजना से लिंक की गई है।

  • यदि आप पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ उठाने वाले किसानों को मुख्यमंत्री कल्याण योजना का लाभ भी मिल जाएगा।

यह भी पढ़ें :

हमें उम्मीद है यह जानकारी आपके लिए महत्वपूर्ण साबित होगी। यदि आपको इस पोस्ट में दी गई जानकारी पसंद आई है तो इस पोस्ट को लाइक करें एवं इसे अन्य किसानों के साथ साझा भी करें। जिससे अधिक से अधिक किसानइन तक यह जानकारी पहुंच सके। इससे जुड़े सवाल हमसे कमेंट के माध्यम से पूछें। पशु पालन एवं कृषि संबंधी अधिक जानकारियों के लिए जुड़े रहें देहात से।

Somnath Gharami

Dehaat Expert

4 लाइक्स

27 October 2021

शेयर करें
banner
फसल चिकित्सक से मुफ़्त सलाह पाएँ

फसल चिकित्सक से मुफ़्त सलाह पाएँ