पोस्ट विवरण
User Profile

प्राण वायु देवता पेंशन योजना : वृक्षों के संरक्षण की अनोखी पहल

सुने

अब 75 वर्ष के ऊपर के वृक्षों को मिलेगी पेंशन। जी हां, सही सुना आपने। विश्व पर्यावरण दिवस (5 जून, 2021) के अवसर पर हरियाणा सरकार ने प्राण वायु देवता पेंशन योजना की घोषणा की है। हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर की घोषणा के अनुसार इस योजना के तहत 75 वर्ष से ऊपर के वृक्षों के संरक्षण एवं रख-रखाव के लिए प्रति वर्ष 2500 रुपये की पेंशन राशि प्रदान की जाएगी।

कोरोना महामारी के इस दौर में ऑक्सीजन की कमी से पूरा देश जूझ रहा है। बात करें निःशुल्क ऑक्सीजन की आपूर्ति की तो इसमें सबसे अधिक महत्व वृक्षों का है। लेकिन बढ़ती जनसंख्य और शहरीकरण के समय ऊंची इमारतों के निर्माण के लिए आए दिन वृक्षों की कटाई की जा रही है। ऐसे में वृक्षों के महत्व को समझाने एवं वृक्षों के संरक्षण को बढ़ावा देने के लिए हरियाणा सरकार ने प्राण वायु देवता पेंशन योजना की एक अनोखी शुरुआत की है। इस योजना के अंतर्गत 75 वर्ष या इससे अधिक आयु के वृक्ष जिन्होंने जीवन भर ऑक्सीजन का उत्पादन करने के साथ प्रदूषण कम करने और छाया देने का काम किया है, ऐसे वृक्षों को प्रति वर्ष पेंशन राशि दे कर सम्मानित किया जाएगा।

खबरों के अनुसार अब तक हरियाणा राज्य में 75 वर्ष के ऊपर के 2,500 वृक्षों की पहचान की गई है। वृक्षों की पहचान के लिए वन विभाग के द्वारा सर्वे कराया गया था। सर्वे के बाद ग्राम पंचायतों को सभी वृक्षों के रखरखाव के लिए प्रति वृक्ष 2,500 रुपए दिए जाएंगे। वृक्षों को यह पेंशन राशि वृद्धावस्था सम्मान पेंशन की तरह हर साल दिया जाएगा।

हमें उम्मीद है यह जानकारी आपके लिए महत्वपूर्ण साबित होगी। यदि आपको यह जानकारी पसंद आई है तो इस पोस्ट को लाइक करें एवं इसे अन्य मित्रों के साथ साझा भी करें। जिससे अधिक से अधिक व्यक्तियों तक यह जानकारी पहुंच सके। जुड़े अपने सवाल हमसे कमेंट के माध्यम से पूछें। पशु पालन एवं कृषि संबंधी अन्य रोचक एवं ज्ञानवर्धक जानकारियों के लिए जुड़े रहें देहात से।

Somnath Gharami

Dehaat Expert

22 लाइक्स

1 टिप्पणी

14 July 2021

शेयर करें
banner
फसल चिकित्सक से मुफ़्त सलाह पाएँ

फसल चिकित्सक से मुफ़्त सलाह पाएँ