पोस्ट विवरण
सुने
कृषि
औषधीय पौधे
कृषि ज्ञान
14 May
Follow

चिया सीड्स की खेती : उपयुक्त समय, जलवायु एवं मिट्टी (Cultivation of Chia Seeds: Suitable time, climate and soil)


चिया सीड्स छोटे, काले या सफेद बीज होते हैं जो साल्विया हिस्पैनिका पौधे से आते हैं। इसमें फाइबर, प्रोटीन, ओमेगा -3 फैटी एसिड, और कैल्शियम, मैग्नीशियम और फास्फोरस जैसे खास सूक्ष्म पोषक तत्व पाए जाते हैं। चिया सीड्स किसानों के लिए भी फायदेमंद खेती है क्योंकि यह कम रखरखाव वाली फसल हैं जिसे विभिन्न प्रकार की मिट्टी और जलवायु में उगाया जा सकता है।

कैसे करें चिया सीड्स की खेती? (How to cultivate chia seeds?)

  • मिट्टी: चिया सीड्स की खेती के लिए 6.0 से 8.0 पीएच रेंज वाली मिटटी में उगाया जाता है, इसके साथ ही अच्छी तरह से सूखी मिट्टी में सबसे अच्छा बढ़ता है। मिट्टी को 6 से 8 इंच की गहराई तक जोतना चाहिए और खाद, कार्बनिक पदार्थों को मिला कर जुताई करनी चाहिए।
  • बुवाई: चिया सीड्स को सीधे मिट्टी में बोया जा सकता है या फिर इसे घर में उगा सकते हैं और बाद में इसे खेत में प्रत्यारोपित किया जा सकता है। यदि सीधे बुवाई कर रहे हैं, तो बीज को 1/4 से 1/2 इंच गहरा और 6 से 12 इंच की दूरी पर लगाया जाना चाहिए। यदि घर के अंदर शुरू कर रहे हैं, तो बीज को गमलों या ट्रे में बोएं और जब वे 3 से 4 इंच लंबे हो जाएं तो उन्हें मुख्य खेत में रोपित कर दें।
  • सिंचाई: चिया सीड्स को नियमित रूप से सिंचाई करने की आवश्यकता होती है, खासकर जब यह अंकुरण की अवस्था में होता है तब। पौधे के अंकुरित होने तक हर दिन बीज को हल्का-हल्का पानी दें, फिर सप्ताह में एक या दो बार सिंचाई करें।
  • खरपतवार नियंत्रण: चिया सीड्स में खरपतवार पोषक तत्वों और पानी के लिए पौधों के साथ प्रतिस्पर्धा करते हैं। इस लिए पौधों के आसपास के क्षेत्र को खरपतवारों से मुक्त रखने के लिए नियमित रूप से निराई-गुड़ाई करना आवश्यक है। और अगर खरपतवार 2 से 3 पत्ती के हो जाते हैं तो कृषि डॉक्टर की सलाह से खरपतवारनाशी दवा का उपयोग करके इन्हें नष्ट कर दें।
  • कटाई एवं भंडारण: चिया सीड्स आमतौर पर रोपण के 90-120 दिन बाद कटाई के लिए तैयार होते हैं। जब बीज के सिर भूरे रंग के हो जाते हैं और सूखने लगते हैं, तो कटाई का समय आ गया है। चिया सीड्स की कटाई के लिए, पौधे से बीज के सिर काट लें और उन्हें पेपर बैग में रखें। बैग को कुछ दिनों के लिए अच्छी तरह हवादार क्षेत्र में लटका दें जब तक कि बीज के सिर पूरी तरह से सूख न जाएं। चिया के बीज को एक एयरटाइट कंटेनर में ठंडी, सूखी जगह पर स्टोर करना चाहिए। ताकि उन्हें खराब होने से रोका जा सके। अगर सही तरीके से भण्डारण किया गया तो इसे लगभग २ साल तक स्टोर किया जा सकता है।

चिया सीड्स के फायदे : चिया बीज एक पौष्टिक और बहुमुखी भोजन है जो संतुलित आहार के हिस्से के रूप में सेवन करने पर स्वास्थ्य लाभ की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान कर सकता है।

  1. चिया सीड्स में काफी मात्रा में पोषक तत्व पाए जाते हैं
  2. चिया सीड्स फाइबर, प्रोटीन, ओमेगा -3 फैटी एसिड, कैल्शियम, मैग्नीशियम और फास्फोरस जैसे पोषक तत्वों का एक अच्छा स्रोत हैं।
  3. चिया सीड्स में कैलोरी कम और फाइबर ज्यादा होता है, जो आपको स्वास्थ रखने और कैलोरी सेवन को कम करने में मदद करता  है।
  4. चिया सीड्स में ओमेगा -3 फैटी एसिड होता है जो सूजन और निम्न रक्तचाप को कम करने में मदद करता है, जिससे हृदय स्वास्थ्य में सुधार हो सकता है।
  5. चिया सीड्स में फाइबर की मात्रा ज्यादा होती हैं, जो रक्तप्रवाह में चीनी के अवशोषण को धीमा करता है और रक्त शर्करा नियंत्रण में सुधार कर सकते हैं।
  6. चिया सीड्स में फाइबर नियमित मल त्याग को बढ़ावा देने और पाचन स्वास्थ्य में सुधार करने में मदद कर सकता है।
  7. चिया सीड्स कैल्शियम, मैग्नीशियम और फास्फोरस का भी एक अच्छा स्रोत हैं, जो हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण पोषक तत्व हैं।
  8. चिया के बीज को स्मूदी और सलाद से लेकर बेक्ड माल और डेसर्ट तक विभिन्न प्रकार के व्यंजनों में किया जा सकता है।

क्या आप भी चिया सीड्स की खेती करना चाहते हैं? अपना जवाब एवं अनुभव हमें कमेंट करके बताएं। इसी तरह की अन्य रोचक एवं महत्वपूर्ण जानकारियों के लिए 'कृषि ज्ञान' चैनल को अभी फॉलो करें। और अगर पोस्ट पसंद आयी तो इसे लाइक करके अपने किसान दोस्तों के साथ शेयर करना न भूलें।

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल | Frequently Asked Question (FAQs)

Q: चिया सीड्स एक बीघा में कितना होता है?

A: एक एकड़ भूमि में लगभग दस क्विंटल तक चिया बीज प्राप्त किया जा सकता है।

Q: चिया सीड्स के बीज कब बोएं?

A: चिया बीज आमतौर पर सर्दियों के मौसम में उगाया जाता है नवंबर से फरवरी के बीच बुवाई के लिए सबसे अच्छा मौसम होता है। चिया बीज बोने का आदर्श समय तब होता है जब तापमान 15 डिग्री सेल्सियस से 25 डिग्री सेल्सियस के बीच होता है।  चिया बीज को अंकुरण और विकास के लिए ठंडी और शुष्क जलवायु की आवश्यकता होती है।

Q: चिया सीड्स के बीज कितनी जल्दी बढ़ते हैं?

A: चिया बीज बुवाई के 3 से 5 दिनों के भीतर अंकुरित हो सकते हैं। उचित देखभाल और रखरखाव के साथ, चिया पौधे बुवाई के 4 से 5 महीने के भीतर बीज पैदा कर सकते हैं।

Q: चिया सीड्स कहां उगाया जाता है?

A: चिया बीज पारंपरिक रूप से भारत में नहीं उगाए जाते हैं, लेकिन कुछ किसानों ने हाल के वर्षों में चिया की खेती के साथ प्रयोग करना शुरू कर दिया है। राजस्थान, गुजरात और महाराष्ट्र राज्यों में कुछ चिया की खेती देखी गई है, लेकिन यह अभी भी देश में अपेक्षाकृत नई फसल है।

Q: 1 किलो चिया बीज की कीमत क्या है?

A: भारत में 1 किलो चिया बीज की कीमत ब्रांड, गुणवत्ता और स्थान के आधार पर भिन्न हो सकती है। औसतन, भारत में 1 किलो चिया बीज की कीमत 500 रुपये से लेकर 1500 रुपये तक है। हालांकि, खरीदारी करने से पहले हमेशा मौजूदा बाजार कीमतों की जांच करने की सलाह दी जाती है।

40 Likes
Like
Comment
Share
फसल चिकित्सक से मुफ़्त सलाह पाएँ

फसल चिकित्सक से मुफ़्त सलाह पाएँ