पोस्ट विवरण
सुने
उर्वरक
देहात उत्पाद
देहात
2 June
Follow

फसलों में जान डालेगा 'देहात ओज़ियर' | ‘DeHaat Oozier’ will revitalize your crops

फसलों की अच्छी उपज प्राप्त करने के लिए मिट्टी के स्वास्थ्य को बनाए रखना जरूरी है। मिट्टी की बार-बार जुताई, लगातार रासायनिक कीटनाशकों, फफूंदनाशकों और खरपतवार नाशक दवाओं के  मिट्टी की उर्वरता धीरे-धीरे कम होने लगती है। ऐसे में फसलों की उपज और गुणवत्ता बढ़ाने के लिए मिट्टी को स्वस्थ बनाए रखना बहुत जरूरी है। मिट्टी के स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए देहात ले कर आया है एक बेहतरीन साइल फ़र्टिलाइज़र, जिसका नाम है 'देहात ओज़ियर'। 'देहात ओज़ियर' की विशेषताएं एवं इसकी मात्रा की अधिक जानकारी के लिए इस पोस्ट को ध्यान से पढ़ें।

मिट्टी को स्वस्थ बनाए रखना क्यों जरूरी है? Why is it important to keep soil healthy?

  • पोषक तत्वों की उपलब्धता: फसलों और पौधों की वृद्धि के लिए स्वस्थ मिट्टी आवश्यक है। यह पौधे के विकास का समर्थन करने के लिए आवश्यक पोषक तत्व, पानी और हवा प्रदान करता है। मिट्टी जिसमें पोषक तत्वों की कमी होती है, वह विकास को रोक सकती है, खराब पैदावार और यहां तक कि फसल की विफलता भी हो सकती है।
  • जैव विविधता: स्वस्थ मिट्टी विभिन्न प्रकार के जीवों जैसे केंचुए, कीड़े और सूक्ष्मजीवों के लिए आवास प्रदान करके जैव विविधता को बनाए रखने में मदद करती है। ये जीव मिट्टी की उर्वरता और संरचना को बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। वे कार्बनिक पदार्थों को तोड़ने, पोषक तत्वों को छोड़ने और मिट्टी की संरचना में सुधार करने में मदद करते हैं।
  • मृदा अपरदन: स्वस्थ मिट्टी, मिट्टी के कटाव को रोकने में मदद करती है, जिससे ऊपरी मिट्टी और पोषक तत्वों का नुकसान हो सकता है। मृदा अपरदन से जल प्रदूषण और बुनियादी ढांचे को नुकसान भी हो सकता है। भारत में मृदा अपरदन एक बड़ी समस्या है, और अनुमान है कि कटाव के कारण हर साल लगभग 5.3 बिलियन टन मिट्टी नष्ट हो जाती है।
  • जलवायु परिवर्तन: स्वस्थ मिट्टी, मिट्टी में कार्बन का भंडारण करके जलवायु परिवर्तन को कम करने में मदद कर सकती है। मृदा कार्बनिक पदार्थ मिट्टी में कार्बन भंडारण का एक प्रमुख स्रोत है। स्वस्थ मिट्टी को बनाए रखकर, हम ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन को कम करने और जलवायु परिवर्तन को कम करने में मदद कर सकते हैं।
  • सतत कृषि: टिकाऊ कृषि के लिए स्वस्थ मिट्टी आवश्यक है। मिट्टी के स्वास्थ्य को बनाए रखकर, हम सिंथेटिक उर्वरकों और कीटनाशकों की आवश्यकता को कम कर सकते हैं, जो पर्यावरण और मानव स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकते हैं। स्थायी कृषि पद्धतियां जैसे फसल चक्रण, कवर क्रॉपिंग और कम जुताई मिट्टी के स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद कर सकती हैं।

'देहात ओज़ियर' उत्पाद की विशेषताएं | Advantages of ‘DeHaat Oozier’

  • ओज़ियर एक जैविक मिट्टी मॉइस्चराइज़र है, जिसमें जैविक पदार्थ, जैविक कार्बन और सूक्ष्म पोषक तत्व जैसे कैल्शियम, मैग्नीशियम, नाइट्रोजन, फास्फोरस, आदि शामिल हैं।
  • मिट्टी की नमी को 10-15 दिनों के लंबे समय तक बनाए रखता है।
  • गर्मी के कारण पानी को निकलने से रोकता है और पोषक तत्वों को बनाए रखता है।
  • सिंचाई के समय पानी की आवश्यकता में 30-40% तक की कमी आती है।
  • यह 6 महीने के बाद मिट्टी में पूरी तरह से विघटित हो जाता है और जैविक खाद के रूप में कार्य करता है।
  • पैदावार और गुणवत्ता को बढ़ाने में सहायक है।

'देहात ओज़ियर' उत्पाद इस्तेमाल करने की उचित मात्रा | Doses of 'DeHaat Oozier’ in soil

  • प्रति एकड़ खेत में 5 किलोग्राम देहात ओज़ियर' का प्रयोग करें।

बाजार में 'देहात ओज़ियर' की उपलब्ध पैकिंग | Available packing of 'DeHaat Oozier’

  • बाजार में यह उत्पाद 1 किलोग्राम एवं 5 किलोग्राम की पैकिंग में उपलब्ध है।

मिट्टी के स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए आप किन उत्पादों का उपयोग करते हैं? अपने जवाब एवं अनुभव हमें कमेंट के माध्यम से बताएं। देहात उत्पादों एवं सुविधाओं की अधिक जानकारी के लिए 'देहात' चैनल को तुरंत फॉलो करें। इसके साथ ही इस पोस्ट को लाइक और शेयर करना न भूलें।

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल | Frequently Asked Questions (FAQs)

Q: मृदा स्वास्थ्य से आप क्या समझते हैं?

A: मृदा स्वास्थ्य मिट्टी की समग्र स्थिति को संदर्भित करता है, जिसमें इसके भौतिक, रासायनिक और जैविक गुण शामिल हैं। एक स्वस्थ मिट्टी वह है जो पौधों की वृद्धि और उत्पादकता का समर्थन करने में सक्षम है, जबकि इसके प्राकृतिक कार्यों और प्रक्रियाओं को भी बनाए रखती है। इसमें पानी को बनाए रखने, पोषक तत्वों को चक्रित करने, लाभकारी सूक्ष्मजीवों का समर्थन करने और क्षरण का विरोध करने की क्षमता शामिल है। टिकाऊ कृषि और खाद्य उत्पादन के लिए मृदा स्वास्थ्य महत्वपूर्ण है।

Q: मृदा स्वास्थ्य और मृदा गुणवत्ता क्या है?

A: मृदा स्वास्थ्य मिट्टी के सम्पूर्ण स्वास्थ्य को संदर्भित करता है। जिसमें भौतिक, रासायनिक और जैविक गुण शामिल हैं। स्वस्थ मिट्टी जैव विविधता से भरपूर होती है। जिससे पौधों का सम्पूर्ण विकास होता है। वहीं मिट्टी की गुणवत्ता, मिट्टी की विशिष्ट विशेषताओं को संदर्भित करती है जो किसी विशेष उपयोग या उद्देश्य के लिए इसकी उपयुक्तता निर्धारित करती है।

Q: मिट्टी का सबसे महत्वपूर्ण गुण क्या है?

A: मिट्टी के सबसे महत्वपूर्ण गुणों में से एक इसकी उर्वरता है। उपजाऊ मिट्टी में पौधों की वृद्धि और उत्पादकता का समर्थन करने के लिए आवश्यक पोषक तत्व, कार्बनिक पदार्थ और सूक्ष्मजीव होते हैं। कृषि और खाद्य उत्पादन के लिए मिट्टी की उर्वरता आवश्यक है, क्योंकि यह फसलों की उपज और गुणवत्ता निर्धारित करती है। स्थायी कृषि और खाद्य सुरक्षा के लिए मिट्टी की उर्वरता बनाए रखना महत्वपूर्ण है, क्योंकि इससे यह सुनिश्चित करने में मदद मिलती है कि हम बढ़ती आबादी को खिलाने के लिए पर्याप्त भोजन का उत्पादन जारी रख सकते हैं।

56 Likes
Like
Comment
Share
फसल चिकित्सक से मुफ़्त सलाह पाएँ

फसल चिकित्सक से मुफ़्त सलाह पाएँ