पोस्ट विवरण
सुने
कृषि तकनीक
कृषि टेक
22 Feb
Follow

कृषि में भौगोलिक सूचना प्रणाली | Geographic information system (GIS) in Agriculture

कृषि में भौगोलिक सूचना प्रणाली | Geographic information system (GIS) in Agriculture

भारत की अर्थव्यवस्था में कृषि का महत्वपूर्ण योगदान है। कृषि को बढ़ावा देने के लिए केंद्र सरकार एवं राज्य सरकार के द्वारा कई योजनाएं चलाई जा रही हैं। इसके अलावा इस क्षेत्र में कई तरह के डिजिटल और आधुनिक तकनीकों को भी शामिल किया गया है। लेकिन इस बात को हम नकार नहीं सकते कि डिजिटल और आधुनिक तकनीकों के इस्तेमाल करने में किसानों को कुछ कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है। इन तकनीकों में भौगोलिक सूचना प्रणाली (जीआईएस) भी शामिल है। आज के इस पोस्ट में हम भौगोलिक सूचना प्रणाली के महत्व, उपयोग, और इसके फायदे पर चर्चा करेंगे।

भौगोलिक सूचना प्रणाली | Geographic information system (GIS)

भौगोलिक सूचना प्रणाली (जीआईएस) एक कंप्यूटर-आधारित उपकरण है जिसका उपयोग स्थानिक या भौगोलिक डेटा को कैप्चर करने, स्टोर करने, विश्लेषण करने और प्रदर्शित करने के लिए किया जाता है। यह एक ऐसी प्रणाली है जो उपयोगकर्ताओं को भौगोलिक डेटा और संबंधित विशेषताओं को बनाने, प्रबंधित करने और विश्लेषण करने में मदद करता है।

कृषि में भौगोलिक सूचना प्रणाली का महत्व | Importance of Geographic information system

भौगोलिक सूचना प्रणाली (जीआईएस) किसानों को भूमि, फसलों और मौसम के पैटर्न के बारे में बहुमूल्य जानकारी प्रदान करके कृषि में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। कृषि में इसका महत्व निम्न प्रकार है।

  • बुवाई समयबद्धता: भौगोलिक सूचना प्रणाली कृषि क्षेत्र में बुआई समयबद्धता को सुनिश्चित करने में मदद करती है। इस तकनीक के द्वारा किसान मौसम, मिट्टी की गुणवत्ता, सिंचाई की स्तिथि, फसल प्रबंधन, की जानकारी मिलती है, जिसका विश्लेषण करके किसानों के लिए सही समय पर बुवाई करने में आसानी होती है।
  • उर्वरक और पोषण प्रबंधन: भौगोलिक सूचना प्रणाली के माध्यम से कृषि भूमि की उर्वरक स्तिथि, मिट्टी का स्वास्थ्य और पोषण स्तर का विश्लेषण करके किसानों को सही समय पर एवं उचित मात्रा में उर्वरक प्रबंधन करने में मदद मिलती है।
  • सिंचाई प्रबंधन: भूगोलिक सूचना प्रणाली से समझा जा सकता है कि किस क्षेत्र में कितना और कैसा जल संचार नियोजन किया जा सकता है, जिससे उचित सिंचाई प्रबंधन किया जा सकता है।
  • रोग और कीट प्रबंधन: कीटों के प्रकोप को कम करने के लिए भौगोलिक सूचना के आधार पर कृषि क्षेत्र में कीटनाशकों के प्रबंधन की योजना बनाई जा सकती है। जीआईएस से प्राप्त डेटा के आधार पर कीटनाशकों और अन्य रसायनों के उपयोग को कम करने और फसल की पैदावार में सुधार किया जा सकता है।
  • मौसम का पूर्वानुमान एवं प्रकृति आपदा प्रबंधन: जीआईएस तकनीक का उपयोग मौसम के पैटर्न की निगरानी और मौसम में होने वाले बदलाव का पूर्वानुमान लगाया जा सकता है, जो किसानों को उनके रोपण और कटाई कार्यक्रम की योजना बनाने में मदद कर सकता है। इस जानकारी का उपयोग फसल की पैदावार को अनुकूलित करने और मौसम की घटनाओं जैसे सूखे, बाढ़ और तूफान के कारण फसल के नुकसान के जोखिम को कम करने के लिए किया जा सकता है।
  • बाजार और उत्पाद मार्गदर्शन: भौगोलिक सूचना उत्पादों को सही बाजारों में पहुंचाने के लिए सही मार्गदर्शन प्राप्त किया जा सकता है।

कृषि में भौगोलिक सूचना प्रणाली के फायदे | Benefits of Geographic information system

  • अधिक उत्पादकता: कृषि में भौगोलिक सूचना प्रणाली के उपयोग से किसान अपनी खेती को सुधारने में सक्षम होते हैं। जिससे उत्पादकता में वृद्धि होती है और किसान अधिक मुनाफा प्राप्त कर सकते हैं।
  • स्थानीय उत्पादों की गुणवत्ता में सुधार: कृषि में भौगोलिक सूचना प्रणाली की मदद से किसान अपने उत्पादों की गुणवत्ता में सुधार कर सकते हैं, जिससे उत्पादों की बिक्री पर उचित मूल्य प्राप्त हो सकता है।
  • प्रबंधन में सुधार: भौगोलिक सूचना प्रणाली की मदद से कृषि प्रबंधन में सुधार होता है और कृषि सामग्रियों का सही समय पर प्रबंधन करने में सुविधा होती है।

कृषि में भौगोलिक सूचना प्रणाली की लागत | Implementation of Geographic information system

कृषि में भौगोलिक सूचना प्रणाली (जीआईएस) प्रौद्योगिकी की लागत किसानों की आवश्यकताओं के आधार पर भिन्न हो सकती है। जीआईएस प्रौद्योगिकी की लागत को हार्डवेयर, सॉफ्टवेयर, डेटा और कर्मियों की लागत सहित कई घटकों में विभाजित किया जा सकता है।

  • तकनीकी साधन: जीआईएस सॉफ्टवेयर चलाने के लिए आवश्यक कंप्यूटर, सर्वर, सॉफ़्टवेयर और नेटवर्क इंफ्रास्ट्रक्चर जैसे उपकरणों की लागत शामिल हो सकती है।
  • व्यवस्थापन और प्रशिक्षण: भौगोलिक सूचना प्रणाली को सही ढंग से व्यवस्थित करने और सही तरीके से प्रयोग करने के लिए प्रशिक्षित मानव संसाधन की आवश्यकता होती है, जिससे इसकी लागत बढ़ सकती है।
  • परियोजना का आकार: कृषि परियोजना का आकार और स्केल के आधार पर भी लागत में अंतर हो सकता है। बड़ी परियोजनाएं और व्यापक क्षेत्रों के लिए अधिक तकनीकी और मानव संसाधनों की आवश्यकता होती है, जिससे लागत बढ़ सकती है।

कृषि में भौगोलिक सूचना प्रणाली की लागत के बारे में यह कहा जा सकता है कि इसकी लागत आमतौर पर किसानों के लिए एक बड़ी चुनौती है। उपकरण और सॉफ़्टवेयर की खरीददारी, इंस्टॉलेशन और उपयोग करने की जानकारी होना आवश्यक है। हालांकि, इसके उपयोग से खेती को सुधारने और उत्पादकता में वृद्धि होने की संभावना है।

क्या आप भौगोलिक सूचना प्रणाली से पहले से अवगत थे? अपने जवाब एवं अनुभव हमें कमेंट के माध्यम से बताएं। इस तरह की अधिक जानकारियों के लिए 'कृषि टेक' चैनल को तुरंत फॉलो करें। इसके साथ ही इस पोस्ट को लाइक और शेयर करना न भूलें।

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न | Frequently Asked Question (FAQs)

Q: जीआईएस की आवश्यकता क्यों है?

A: सटीक खेती, फसल प्रबंधन, प्राकृतिक संसाधन प्रबंधन और आपदा प्रबंधन के लिए कृषि में जीआईएस की आवश्यकता होती है। यह किसानों को संसाधन आवंटन, फसल प्रबंधन और संरक्षण प्रयासों के बारे में निर्णय लेने में मदद करता है। यह फसलों की उत्पादकता और गुणवत्ता में सुधार करने में भी मदद करता है।

Q: भौगोलिक सूचना प्रणाली के प्रमुख घटक कौन कौन से हैं?

A: भौगोलिक सूचना प्रणाली (जीआईएस) के तीन मुख्य घटक हार्डवेयर, सॉफ्टवेयर और डेटा हैं। हार्डवेयर में कंप्यूटर, जीपीएस डिवाइस और डेटा एकत्र करने और संसाधित करने के लिए उपयोग किए जाने वाले अन्य उपकरण शामिल हैं। सॉफ्टवेयर में जीआईएस एप्लिकेशन और डेटा का विश्लेषण और कल्पना करने के लिए उपयोग किए जाने वाले उपकरण शामिल हैं। डेटा में स्थानिक और गैर-स्थानिक जानकारी जैसे नक्शे, उपग्रह इमेजरी और जनसांख्यिकीय डेटा शामिल हैं। ये तीन घटक एक व्यापक जीआईएस प्रणाली बनाने के लिए एक साथ काम करते हैं जिसका उपयोग कृषि और अन्य उद्योगों में विभिन्न अनुप्रयोगों के लिए किया जा सकता है।

Q: सूचना प्रणाली और भौगोलिक सूचना प्रणाली में क्या अंतर है?

A: सूचना प्रणाली एक ऐसी प्रणाली है जो डेटा या सूचना एकत्र करती है, संसाधित करती है, संग्रहीत करती है और प्रसारित करती है। इसका उपयोग किसी भी क्षेत्र या उद्योग में डेटा का प्रबंधन और विश्लेषण करने के लिए किया जा सकता है। वहीं भौगोलिक सूचना प्रणाली (जीआईएस) एक प्रकार की सूचना प्रणाली है जो विशेष रूप से स्थानिक या भौगोलिक डेटा से संबंधित है।

56 Likes
Like
Comment
Share
फसल चिकित्सक से मुफ़्त सलाह पाएँ

फसल चिकित्सक से मुफ़्त सलाह पाएँ