पोस्ट विवरण
सुने
उर्वरक
टमाटर
बागवानी
कृषि ज्ञान
30 May
Follow

टमाटर में खाद एवं उर्वरक प्रबंधन (Manure and Fertilizer Management in Tomato)


टमाटर के अच्छे उत्पादन के लिए खाद एवं उर्वरकों का उपयोग मृदा परीक्षण के आधार पर करना चाहिए। टमाटर के पौधों में खाद एवं उर्वरक प्रबंधन उनके स्वस्थ विकास के लिए काफी महत्वपूर्ण है। पौधे की विभिन्न विकास चरणों के दौरान, पौधों को अलग-अलग पोषक तत्वों की जरूरत होती है। टमाटर में मुख्य रूप से खाद और उर्वरक अंकुरण चरण, वानस्पतिक चरण, फूल आने और फल लगने के चरण में और कटाई के दौरान देना जरूरी है।

टमाटर में खाद कब और कैसे डालें? (How and When to Fertilize Tomatoes)

  • अंकुरण चरण (Seedling Stage) : टमाटर की बुवाई के 10-15 दिन बाद ह्यूमिक एसिड और फुल्विक एसिड 5 मिलीलीटर प्रति लीटर पानी में मिलाकर इस्तेमाल करते हैं। इसके अलावा समुद्री शैवाल 2 मिलीलीटर प्रति लीटर पानी में मिलाकर इस्तेमाल करें इसके इस्तेमाल से पौधों की जड़ों का विकास अच्छा होता है और फफूंद जनित रोगों को नियंत्रित करने में मदद करता है।
  • रोपण के समय (At the Time of Transplanting) : टमाटर की बुवाई के समय बेसल डोज के तौर पर प्रति एकड़ खेत में 130 किलोग्राम यूरिया, 155 किलोग्राम सिंगल सुपर फॉस्फेट (एसएसपी), 45 किलोग्राम म्यूरेट ऑफ पोटाश (एमओपी) एवं 4 किलोग्राम स्टार्टर का उपयोग करें।
  • वानस्पतिक चरण (Vegetative Stage) : टमाटर की रोपाई के 25-40 दिन बाद यानी पौधों की रोपाई के 10 से 15 दिनों बाद प्रति लीटर पानी में 2.5 से 3 ग्राम एनपीके 19:19:19 उर्वरक का उपयोग करें। मैग्नीशियम सल्फेट 1 किलो प्रति एकड़ की दर से करें। यह उर्वरक पौधों में पत्तियों के विकास और हरापन बढ़ाने में मदद करता है, जिससे पौधे स्वस्थ रहते हैं और उनकी विकास गति तेज होती है।
  • फूल आने का चरण (Flowering Stage) : पौधों की रोपाई के 40 से 50 दिनों बाद प्रति लीटर पानी में 4-5 ग्राम एनपीके 12:61:00 का प्रयोग करें। पौधों में फूल आने के समय 150 पानी में 450 ग्राम बोरोन मिला प्रति एकड़ की दर से प्रयोग करें। इस अवस्था में उर्वरक पौधों को फूल देने के लिए आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करता है और फूलों की गुणवत्ता में सुधार करता है। बोरॉन स्प्रे स्वस्थ पराग निर्माण को बढ़ावा देता है।
  • फल लगने का चरण (Fruiting Stage) : टमाटर की रोपाई के 50 से 65 दिन के बाद 13:00:45 उर्वरक 4 से 5 किलोग्राम प्रति एकड़ और कैल्शियम नाइट्रेट खाद 4 से 5 किलोग्राम प्रति एकड़ की दर से इस्तेमाल करें।  इस अवस्था में, पौधों को पर्याप्त फास्फोरस और पोटेशियम की आवश्यकता होती है ताकि फल अच्छे से सेट हो सके। कैल्शियम नाइट्रेट का प्रयोग कैल्शियम की कमी को दूर करता है और ब्लॉसम-एंड रॉट जैसी समस्याओं से बचाव करता है।
  • कटाई का चरण (Harvesting Stage) : टमाटर की रोपाई के 65 से 80 दिन बाद 00:00:50 उर्वरक और 18% सल्फर का मिश्रण  4 से 5 किलोग्राम प्रति एकड़ की दर से इस्तेमाल करें। यह मिश्रण फल को अच्छा रंग और स्वाद देने में मदद करता है, जिससे टमाटर की गुणवत्ता और बाजार मूल्य बढ़ता है।

टमाटर को खाद व उर्वरक देते समय रखें ये ध्यान (Keep this in mind while giving fertilizer and fertilizer to tomatoes)

  • मिट्टी की जाँच: उर्वरक डालने से पहले मिट्टी का परीक्षण कर लें ताकि सही प्रकार और मात्रा का उर्वरक इस्तेमाल किया जा सके।
  • नियमित देखभाल: नियमित अंतराल पर पौधों की स्थिति की जांच करें और आवश्यकतानुसार उर्वरक का अनुप्रयोग करें।
  • जल प्रबंधन: उर्वरक डालने के बाद पौधों को सही मात्रा में पानी दें ताकि पोषक तत्व अच्छी तरह से अवशोषित हो सकें।

आप टमाटर की फसल में कौन-सी खाद एवं उर्वरक देते हैं? अपना जवाब एवं अनुभव हमें कमेंट करके बताएं। इस लेख में आपको खाद एवं उर्वरक की सम्पूर्ण जानकारी दी गयी है और ऐसी ही अन्य रोचक एवं महत्वपूर्ण जानकारियों के लिए 'कृषि ज्ञान ' चैनल को अभी फॉलो करें। और अगर आपको ये पोस्ट पसंद आयी तो इसे अभी लाइक करें और अपने सभी किसान मित्रों के साथ साझा जरूर करें।

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल | Frequently Asked Questions (FAQs)

Q: टमाटर का उत्पादन 1 एकड़ में कितना होता है?

A: 1 एकड़ में टमाटर का उत्पादन विभिन्न कारकों के आधार पर भिन्न हो सकता है जैसे कि टमाटर की किस्म, मिट्टी की उर्वरता, जलवायु, सिंचाई और कीट प्रबंधन प्रथाएं। टमाटर का उत्पादन लगभग 15-20 टन प्रति एकड़ पैदावार हो सकती है।

Q: टमाटर बोने का सही समय क्या है?

A: टमाटर लगाने का सही समय क्षेत्र और जलवायु पर निर्भर करता है। आमतौर पर, टमाटर के बीज जून से जुलाई के महीनों के दौरान नर्सरी में बोए जाते हैं, और 25-30 दिनों के बाद रोपाई को मुख्य खेत में प्रत्यारोपित किया जाता है। हालांकि, विशिष्ट स्थान और मौसम की स्थिति के आधार पर सटीक समय भिन्न हो सकता है।

Q: टमाटर का सबसे गंभीर रोग कौन सा है?

A: टमाटर की फसल में कई तरह के रोगों का प्रकोप होता है। लेकिन पछेती झुलसा रोग यानी लेट ब्लाइट से टमाटर की फसल को भारी नुकसान होता है। पौधों की किसी भी अवस्था में इस रोग का प्रकोप हो सकता है।

Q:टमाटर का पौधा कितने दिन में फल देता है?

A: टमाटर के पौधों की रोपाई के 50 से 55 दिन बाद टमाटर फल देना शुरू कर देते हैं।

Q: टमाटर में खाद देने का सबसे अच्छा समय कौन-सा है?

A: टमाटर में खाद देने का सबसे अच्छा समय शाम को, सूरज ढलने के बाद का होता है। यह समय इसलिए आदर्श है क्योंकि इस समय तापमान कम होता है और पौधों पर सीधी धूप का असर नहीं होता, जिससे पौधे कम तनाव में रहते हैं। इसके अलावा, शाम को खाद देने से पौधों को रात भर पोषक तत्वों को अवशोषित करने का समय मिल जाता है, जिससे उनकी वृद्धि और विकास में सुधार होता है। यदि आप पानी देने के तुरंत बाद या बारिश के बाद खाद डालते हैं, तो मिट्टी में नमी बनी रहती है, जिससे पोषक तत्वों को पौधों की जड़ों तक पहुंचने में मदद मिलती है और पोषक तत्वों के तुरंत धुलने की संभावना कम होती है। इस तरह, पौधों को आवश्यक खनिज अधिक समय तक उपलब्ध रहते हैं, जिससे उनकी सेहत और उपज में वृद्धि होती है।

45 Likes
Like
Comment
Share
फसल चिकित्सक से मुफ़्त सलाह पाएँ

फसल चिकित्सक से मुफ़्त सलाह पाएँ