पोस्ट विवरण
सुने
मधुमक्खी पालन
कृषि
बागवानी
बागवानी फसलें
5 June
Follow

अनानास की खेती: उपयुक्त समय, मिट्टी एवं रोपाई की विधि (Pineapple cultivation: suitable time, soil and planting method)


फल वर्गीय फसलों में अनानास एक महत्वपूर्ण फसल है। भारत में लगभग 1.2 मिलियन टन वार्षिक उत्पादन के साथ भारत आज अनानास उत्पादन में पांचवें स्थान पर है। अनानास की खेती मुख्य रूप से केरल, आंध्र प्रदेश, त्रिपुरा, पश्चिम बंगाल, असम, और मिजोरम में करते हैं, पर अब मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश और बिहार के किसान भी इसकी खेती करने लगे हैं। केरल, आंध्र प्रदेश और पश्चिम बंगाल में अनानास की खेती पूरे 12 महीने करते हैं।

कैसे करें अनानास की खेती? (How to cultivate pineapple?)

जलवायु : अनानास की खेती के लिए नम जलवायु और अधिक बारिश की जरूरत होती है। अनानास में ज्यादा गर्मी और पाला सहन करने की क्षमता नहीं होती है। इसके लिए उपयुक्त तापमान 22 से 32 डिग्री से. है। दिन और रात के तापमान के बीच में कम से कम 4 डिग्री का अंतर होना चाहिए।

मिट्टी : अनानास की खेती के लिए अच्छी उर्वरक क्षमता वाली बलुई दोमट मिट्टी या रेतीली दोमट मिट्टी अच्छी मानी जाती है। इसके अलावा मिट्टी में जल निकास आसानी से हो सके ऐसे भूमि का चुनाव करें क्योंकि जल भराव वाली भूमि में इसकी खेती नहीं करनी चाहिए। 5 से 6 पी.एच. मान वाली मिट्टी अनानास की खेती के लिए अच्छी मानी जाती है।

उचित समय : इसकी खेती साल में दो बार करते हैं पहली अप्रैल से मई और दूसरा अगस्त से अक्टूबर के बीच में। और कुछ क्षेत्रों में जहाँ नमीयुक्त जलवायु है वहां पर अनानास की खेती साल में कभी भी यानी की पूरे 12 महीने कर सकते हैं।

उन्नत किस्में : भारत में अनानास की प्रमुख चार किस्में प्रचलित हैं

  1. क्वीन किस्म : अनानास की यह किस्म बहुत जल्दी पकती है।
  2. जायंट क्यूइस : यह लेट (पछेती) किस्म के रूप में की जाती है।
  3. रेड स्पैनिशइस : इस किस्म की विशेषता ये हैं की इसमें रोग बहुत ही कम लगते हैं और इसको ताजे फल के रूप में उपयोग किया जाता है।
  4. मॉरिशस : नाम से पता चलता है कि यह एक विदेशी किस्म है।

खेत की तैयारी : अनानास की बुवाई से पहले खेत की तैयारी अच्छी करें।

  • बुवाई से पहले खेत की गहरी जुताई करें और खेत में मौजूद पुरानी फसल के अवशेष पूरी तरह से नष्ट हो जाए। फिर खेत को कुछ समय के लिए खाली छोड़ दे जिससे की खेत की मिट्टी में अच्छी तरह से धूप लग सके।
  • इसके बाद खेत में 15 से 17 सड़ी हुई गोबर की खाद को मिटटी में मिलाकर कल्टीवेटर के माध्यम से दो से तीन बार तिरछी जुताई करके खेत में पानी लगाकर पलेव चला देना चाहिए।  उसके बाद एक बार रोटावेटर से ढेलों को तोड़ कर मिट्टी को भुरभुरा बना कर पाटा चला दें।

पौध रोपण का तरीका :

  • बुवाई के लिए सकर्स अनानास के पौधे पर बन रही शाखाओं पर करते हैं, इन सकर्स को क्राउन और स्लिप कहते हैं।
  • पत्तियों को हटा कर जमीन पर बन रही शाखा में सकर्स, फलो पर बन रही शाखा में क्राउन और जमीन से निकलने वाली शाखा पर स्लिप को तैयार करते हैं।
  • इन्हे रोपण से पहले उपचारित करके छाँव में सुखाना चाहिए।
  • सकर्स से तैयार पौधे 15 महीने में, स्लिप और क्राउन द्वारा तैयार पौधे लगभग 20 से 24 महीने में फल देने लगते हैं।
  • एक एकड़ खेत के लिए 8000 स्लिप्स/क्राउन की आवश्यकता है। एक स्लिप का वजन 350 ग्राम होना चाहिए।
  • पौधें की रोपाई के लिए बारिश का सीजन सबसे उपयुक्त होता है, साथ ही बीजों को मेड़ में रोपाई करें और मेड़ से मेड़ की दूरी 1.5 - 2 फीट ही रखें और 90x60x30 सें.मी दूरी रखें।

खाद प्रबंधन : खेत की जुताई के समय सड़ी हुई गोबर की खाद, वर्मी कंपोस्ट या फिर कोई भी जैविक खाद डालकर मिट्टी में मिला दें।

यूरिया 25 ग्राम प्रति पौधा, डीएपी 8 ग्राम प्रति पौधा, एमओपी 20 ग्राम प्रति पौधा देना चाहिए।

फूल आने के समय इथ्रेल @ 0.025 मिली प्रति लीटर + 2% यूरिया + 0.04% सोडियम कार्बोनेट का प्रयोग करें जिससे 90% से अधिक फूल आएंगे।

सिंचाई : यदि अनानास के पौधे का रोपण बारिश के मौसम में किया जाता है तो इसमें सिंचाई की अधिक आवश्यकता नहीं होती है। इसमें सिंचाई के लिए ड्रिप इरिगेशन विधि को अपनाना सबसे उपयुक्त रहता है। पौधों के अंकुरित होने के बाद 10-15 दिनों के अंतराल पर सिंचाई करते रहना चाहिए।

अनानास को प्रभावित करने वाले रोग :

  • शीर्ष विगलन : इस रोग का प्रकोप पौधे के साथ-साथ फलो पर भी दिखाई पड़ता है। पौधों पर इस रोग के आक्रमण से पौधों का विकास रुक जाता है और अगर यह रोग फल बनने के समय या बाद में लगता है तो यह पूरी तरह फलो को नष्ट कर देता है।
  • जड़ गलन : अनानास की फसल में जड़ गलन के कारण जड़ें गलने लगती हैं जिससे पौधा सूखने लगता हैं। यह रोग ज्यादातर उन स्थानों में देखा गया हैं जहाँ पर जल भराव की अवस्था होती हैं।
  • काला धब्बा : इस रोग के कारण अनानास के पौधें की पत्तियों पर भूरे और काले रंग के धब्बे दिखाई पड़ते हैं जो धीरे-धीरे बढ़ कर पुरे पौधे में फ़ैल जाता है। इसके कारण पौधा अच्छे से विकास नहीं कर पता है |

अनानास में लगने वाले मुख्य कीट :

  • चूर्णी बग / मिली बग : यह कीट अनानास के पौधों की जड़ों और जमीन की सतह वाले भागों पर नुकसान करता है और पत्तियों एवं फलों से रस चूस लेता हैं।  मिटटी के उपरी भाग पर प्रकोप करने वाले कीटों की तुलना में जमीन के नीचे रहने वाले कीट फसल को ज्यादा नुकसान करते हैं। जड़ों को नुकसान पहुँचाने के साथ-साथ यह अनानास में वायरस जनित रोगों भी फैलाते हैं।
  • स्लग (घोंघा) कीट : अनानास में इस कीट की इल्लियां ही फसल को नुकसान पहुँचाती हैं।  शुरुआती अवस्था में इल्लियाँ पत्तियों की निचली सतह पर खुरच कर उन्हें खा जाती है जिसके कारण पत्तियां सूख जाती है। इल्लियां जब बड़ी होती है तो पूरे पौधे पर फैल कर पत्तियों को खा जाती है।  छोटे पौधों पर इनका प्रकोप ज्यादातर दिखाई देता है।

तुड़ाई: अनानास के पौधे में फूल आने के 5-6 महीने बाद फल तुड़ाई के लिए तैयार हो जाते हैं

ग्रेडिंग: फलों को उनके वजन, आकार और रंग के आधार पर वर्गीकृत किया जाता है।

भंडारण: कटाई के बाद 10-15 दिनों तक ताज वाले फलों को बिना किसी नुकसान के रखा जा सकता है। लंबी दूरी और लंबे समय तक भंडारण के लिए, रेफ्रिजरेटर परिवहन की आवश्यकता होती है। अनानास को 10-13°C पर रेफ्रिजरेट करके 20 दिनों तक अच्छी तरह से संग्रहीत किया जा सकता है। सबसे अच्छा भंडारण 7.2°C और 80-90% सापेक्ष आर्द्रता पर होता है।

पैकिंग: फलों को बांस की पट्टियों से बुनी गई टोकरियों में पैक किया जाता है। स्थानीय बाजारों के लिए, टोकरियों में फलों को धान के पुआल से ढक कर उनके स्टंप पर रखा जाता है। दूर के बाजारों के लिए, फलों को धान के पुआल में अलग-अलग लपेटा जाता है और फिर पैक किया जाता है।

परिवहन: ट्रकों और लॉरियों द्वारा सड़क परिवहन सबसे लोकप्रिय तरीका है, जिससे बाग से बाजार तक आसानी से पहुंचा जा सकता है।

क्या आप अनानास की खेती करना चाहते हैं? अपना जवाब एवं अनुभव हमें कमेंट करके बताएं। इसी तरह की अन्य रोचक एवं महत्वपूर्ण जानकारियों के लिए 'बागवानी फसलें' चैनल को अभी फॉलो करें। और अगर पोस्ट पसंद आयी तो इसे लाइक करके अपने किसान दोस्तों के साथ शेयर करना न भूलें।

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल | Frequently Asked Questions (FAQs )

Q: अनानास कितने दिन में तैयार हो जाता है?

A: अनानास की बुवाई से लेकर फल पकने तक लगभग 18 से 20 महीने लग जाते है, फल पकने पर उसका रंग लाल-पीला होना शुरू हो जाता है।

Q: अनानास का बीज कहाँ मिलता है?

A: इसकी खेती के लिए कोई बीज नहीं लगता है, बल्कि इसके फल के ऊपरी हिस्से यानी अनानास के ताज की रोपाई की जाती है, जिसे पाइनएप्पल स्लीप या सकर भी कहते हैं।

Q: अनानास का पौधा कितनी बार फल देता है?

A: अनानास का एक पौधा आमतौर पर साल में एक बार फल देता है। अनानास के पौधे को फल पैदा करने में लगभग 18-24 महीने लगते हैं।

Q: अनानास की खेती कौन से राज्य में होती है?

A: भारत में कई राज्यों में अनानास की खेती की जाती है। प्रमुख अनानास उत्पादक राज्य असम, मेघालय, त्रिपुरा, पश्चिम बंगाल, कर्नाटक, केरल और तमिलनाडु हैं। इन राज्यों में जलवायु परिस्थितियां अनानास की खेती के लिए उपयुक्त हैं, और मिट्टी कार्बनिक पदार्थों से समृद्ध है, जो फसल की वृद्धि और विकास के लिए आवश्यक है।

41 Likes
Like
Comment
Share
फसल चिकित्सक से मुफ़्त सलाह पाएँ

फसल चिकित्सक से मुफ़्त सलाह पाएँ