पोस्ट विवरण
सुने
कृषि तकनीक
कृषि टेक
4 Apr
Follow

स्मार्ट ग्रीनहाउस: कृषि के लिए है वरदान | Smart Greenhouse: A Boon for Agriculture

फसलों की पैदावार कई महत्वपूर्ण कारकों पर निर्भर करती है। फसलों की हानि को कम करने और उपज बढ़ाने के लिए किसानों को कई बातों को ध्यान में रखना होता है। जलवायु परिवर्तन और ग्लोबल वार्मिंग के प्रभाव से कृषि में काफी अप्रत्याशित बाधाएं उत्पन्न होती हैं। विभिन्न फसलों को उगाने और स्वस्थ फसल की कटाई के लिए उपयुक्त जलवायु परिस्थितियों की आवश्यकता होती है। स्मार्ट ग्रीनहाउस उन तकनीकी समाधानों में से एक है जो विभिन्न फसलों के लिए उचित तापमान प्रदान करने में मदद कर सकता है। इस पोस्ट के माध्यम से आप स्मार्ट ग्रीनहाउस की विस्तृत जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। भारत में बागवानी और कृषि में स्मार्ट ग्रीनहाउस की काफी संभावनाएं हैं। किसानों को बढ़ावा देने के लिए भारत सरकार ने विभिन्न योजनाओं की भी शुरुआत की है जिनके माध्यम से किसान ग्रीनहाउस स्थापित करने में वित्तीय सहायता प्राप्त कर सकते हैं। कुछ चुनौतियों के बावजूद भी स्मार्ट ग्रीनहाउस तकनीक किसानों के लिए किसी वरदान से कम नहीं है।

स्मार्ट ग्रीनहाउस क्या है? | What is a Smart Greenhouse?

  • स्मार्ट ग्रीनहाउस एक कृत्रिम सेट-अप है जहां किसी भी क्षेत्र और मौसम में पौधों को उनके सही विकास और उत्पादन के लिए उपयुक्त जलवायु प्रदान की जाती हैं। इस तकनीक के द्वारा पौधों की आवश्यकताओं के अनुसार तापमान, आर्द्रता आदि को नियंत्रित किया जा सकता है। इसलिए, एक स्मार्ट ग्रीनहाउस आपको एक गर्म और उमस से भरा हुआ मौसम में प्रचुर मात्रा में उच्च गुणवत्ता और अधिक मात्रा में फलों का उत्पादन करने की सुविधा प्रदान कर सकता है।
  • स्मार्ट ग्रीनहाउस में आधुनिक संवेदक और स्मार्ट संचार प्रौद्योगिकियां होती हैं जो पौधों को हर समय मॉनिटर करने में मदद करती हैं। यह जानकारियां इनपुट को अनुकूलित करने और इस प्रक्रिया को कारगर बनाने में मदद करती हैं।

स्मार्ट ग्रीनहाउस के घटक | Components of Smart Greenhouse

स्मार्ट ग्रीनहाउस का निर्माण हीटिंग, वेंटिलेशन और एयर कंडीशनिंग सिस्टम, एलईडी ग्रो लाइट्स, संचार तकनीक, सिंचाई प्रणाली, सामग्री प्रबंधन, वाल्व एवं पंप और नियंत्रण प्रणालियों सहित कई महत्वपूर्ण घटक शामिल हैं। स्मार्ट ग्रीनहाउस का निर्माण करते समय, कुछ महत्वपूर्ण घटकों को ध्यान में रखना जरूरी है क्योंकि ये इसके निर्माण में होने वाली लागत बचा सकते हैं और उत्पादन की कुशलता में वृद्धि कर सकते हैं।

  • कम ऊर्जा या बैटरी पर काम करने वाले सेंसर का उपयोग करें। इससे स्मार्ट ग्रीनहाउस स्थापित करने की लागत में कमी आएगी।
  • सेंसर्स से गेटवे तक डेटा ट्रांसमिट करने के लिए वायरलेस कनेक्टिविटी स्थापित करना, जो लागत प्रभावी और विश्वसनीय हो।
  • एक प्रभावी मशीन लर्निंग प्लेटफ़ॉर्म की आवश्यकता है जो सेंसर्स से डेटा निकाल सके और यूआई पर संबंधित जानकारी की काल्पनिक दृश्य बना सके। किसान यूआई से जानकारी एकत्र करके स्मार्ट ग्रीनहाउस में उत्पादन प्रक्रिया की कुशलता में सुधार कर सकते हैं। मशीन लर्निंग प्लेटफ़ॉर्म का उपयोग छिड़काव, प्रकाश व्यवस्था आदि जैसे स्वचालित कार्यों को ट्रिगर करने के लिए भी किया जाता है।

स्मार्ट ग्रीनहाउस के फायदे | Benefits of Smart Greenhouses

  • उपयुक्त जलवायु परिस्थितियां: स्मार्ट ग्रीनहाउस पूरे सेट-अप में वास्तविक समय की जानकारी प्रदान करते हैं जिससे जलवायु परिस्थितियों की निगरानी करने में आसानी होती है। इसके अलावा, इस वास्तविक समय की जानकारी का उपयोग उपयुक्त स्थितियों को बनाए रखने के लिए प्रासंगिक निर्णय लेने के लिए किया जाता है। ग्रीनहाउस सेट-अप में मोशन सेंसर का उपयोग किया जाता है जो यह पता लगाने में मदद करता है कि कोई दरवाजा या अन्य खुले स्थान तो नहीं हैं।
  • सिंचाई एवं उर्वरक प्रबंधन: जलवायु परिस्थितियों की निगरानी के अलावा, एक स्मार्ट ग्रीनहाउस फसल की स्थिति को बेहतर बनाए रखने के लिए मिट्टी में नमी की मात्रा और लवणता की भी निगरानी करता है। मिट्टी में नमी की मात्रा से फसलों को सिंचाई की आवश्यकता है या नहीं, इसके साथ ही उर्वरक की आवश्यकताओं को निर्धारित करती है। इससे किसानों को बेहतर फसल प्राप्त करने के लिए फसल के स्वास्थ्य की निगरानी करने में मदद मिलती है।
  • कीट एवं रोग प्रबंधन: कीटों के संक्रमण और रोगों को रोकने के लिए रासायनिक दवाओं का उपयोग काफी महत्वपूर्ण है। स्मार्ट ग्रीनहाउस मशीन लर्निंग के आधार पर डेटा उत्पन्न करते हैं जो किसानों को सही मात्रा और सही समय में उपयोग किए जाने वाले रसायनों का प्रयोग करने के लिए निर्णय लेने में सहायता कर सकते हैं। यह रसायनों के अत्यधिक उपयोग को कम है जिससे स्वस्थ एवं सुरक्षित फसल प्राप्त होती है।
  • सुरक्षा: स्मार्ट ग्रीनहाउस हर समय सीसीटीवी कैमरे, स्मार्ट डोर लॉक और अन्य सेंसर्स से लैस हैं। ये सुरक्षा उपकरण उन किसानों के लिए मददगार है जो उच्च मूल्य वाली फसलों का उत्पादन करते हैं। ये सुरक्षा उपकरण अलार्म से जुड़े होते हैं जो स्मार्ट ग्रीनहाउस के अंदर संदिग्ध गतिविधियों का पता लगाने पर सक्रिय होते हैं।

स्मार्ट हरित ग्रीनहाउस की चुनौतियां | Challenges of Smart Greenhouse

  • अधिक लागत: स्मार्ट ग्रीनहाउस स्थापित करना काफी महंगा हो सकता है। इसमें कई प्रकार के स्मार्ट डिवाइस और तकनीकों का उपयोग होता है जिनकी कीमत अधिक होती है।
  • रिचालन संबंधी सावधानियां: स्मार्ट ग्रीनहाउस में खेती करते समय, किसानों को काफी सतर्क और सावधान रहने की आवश्यकता होती है। जरा भी सावधानी हटने पर खेती पर प्रतिकूल प्रभाव हो सकता है।
  • परागण: परागकणों के प्राकृतिक वाहक स्मार्ट ग्रीनहाउस में नहीं होने के कारण स्मार्ट ग्रीनहाउस में परागण की प्रक्रिया अच्छी तरीके से नहीं होती है।
  • प्रशिक्षण एवं कौशल विकास: उचित तरीके से खेती करने और बेहतर उत्पादन प्राप्त करने के लिए किसानों को स्मार्ट ग्रीनहाउस का उचित प्रशिक्षण और ज्ञान की आवश्यकता होती है। इसकी अधिक जानकारी नहीं होने के कारण इसे स्थापित करना या व्यवहार में लेन में काफी कठिनाई हो सकती है।

क्या आप स्मार्ट ग्रीनहाउस तकनीक से खेती करने में इक्षुक हैं? अपने जवाब हमें कमेंट के माध्यम से बताएं। कृषि क्षेत्र की आधुनिक तकनीकों की अधिक जानकारी के लिए ‘कृषि टेक’ चैनल को तुरंत फॉलो करें। इसके साथ ही इस पोस्ट को लाइक और शेयर करना न भूलें।

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल | Frequently Asked Question (FAQs)

Q: स्मार्ट ग्रीन हाउस क्या है?

A: स्मार्ट ग्रीनहाउस एक आधुनिक कृषि तकनीक है जिसमें तापमान, आर्द्रता, प्रकाश आदि को नियंत्रित करने के लिए आधुनिक सेंसर लगे होते हैं।

Q: स्मार्ट ग्रीनहाउस कैसे काम करता है?

A: स्मार्ट ग्रीनहाउस तापमान, आर्द्रता, प्रकाश की तीव्रता और कार्बन डाइऑक्साइड के स्तर को कई वायरलेस सेंसर से माप कर एकत्र करता है। इन सभी जानकारियों से किसानों को फसलों की बेहतर उपज प्राप्त करने में मदद मिलती है।

Q: स्मार्ट ग्रीनहाउस में किन फसलों की खेती की जा सकती है?

A: स्मार्ट ग्रीनहाउस में हम टमाटर, खीरा, मिर्च, स्ट्रॉबेरी, धनिया, पालक, मिर्च आदि  सकते हैं।

43 Likes
Like
Comment
Share
फसल चिकित्सक से मुफ़्त सलाह पाएँ

फसल चिकित्सक से मुफ़्त सलाह पाएँ