पोस्ट विवरण
सुने
प्रगतिशील किसान
देहात
27 Dec
Follow

विकास यादव जी देहात कप्तान के रूप में दूसरों के लिए बनें एक आदर्श

विकास यादव जी देहात कप्तान के रूप में दूसरों के लिए बनें एक आदर्श

मिलिए जौनपुर, उत्तर प्रदेश के देहात कप्तान विकास यादव जी से। ये अपने नजदीकी किसान भाइयों के फसल की परेशानियों में सुझाव देकर उनके लिए आवश्यक उत्पादों को ऑर्डर करते हैं। इस मध्यम से वो देहात के साथ पिछले जनवरी 2023 से जुड़े हैं। कृषि पृष्ठभूमि से होने के कारण इन्हें दवाओं की थोड़ी-बहुत जानकारी भी है। ये देहात टीम से लगातार संपर्क में बने हुए हैं।

देहात कप्तान के रूप में जुड़ने के बाद विकास जी को किसानों को देहात का हाइपर लोकल मॉडल समझाने के लिए साप्तहिक मीटिंग और ट्रेनिंग दिया। मीटिंग और किसान भाईयों को मिलकर उनके लिए ऑर्डर लगाकर उन्होंने पिछले 3 महीने में 42 किसानों के खेत में जाकर किसानों को वीडियो कॉल पर कृषि विशेषज्ञों से जोड़ा है। इन्होंने किसानों के लिए उत्पादों का आर्डर करके 392 किसानों की मदद की है। बतौर देहात कप्तान ये सफलतापूर्वक किसानों और अपने परिवार को भी लाभ पहुंचा रहे हैं। क्षेत्र के किसानों के बीच इनकी सामाजिक मान्यता भी बढ़ी है।

देहात कप्तान प्रोग्राम के बारे में बताते समय उन्होंने कहा की, देहात कप्तान प्रोग्राम किसानों के लिए ऑनलाइन ऑर्डर लगाकर गांव में रहकर भी आप अच्छा खासे पैसे कमा सकते हैं। इसके साथ ही किसानों को उनके घर पर ही उर्वरक, कीटनाशक, फफूंदनाशक, आदि उत्पाद प्राप्त हो जाता है।

विकास यादव जी की तरह अगर आप भी देहात से जुड़ने के बाद के अपने अनुभव हमसे कमेंट के द्वारा साझा करें या marketing.agrevolution.in/village-representative लिंक पर रजिस्ट्रेशन करें। अन्य किसानों को प्रोत्साहित करने के लिए इस पोस्ट को लाइक और शेयर करना न भूलें।

53 Likes
Like
Comment
Share
फसल चिकित्सक से मुफ़्त सलाह पाएँ

फसल चिकित्सक से मुफ़्त सलाह पाएँ